A Group of Fight for Justice

Tuesday 9 December 2014

जनजातिय समुदाय के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए पहलकर्ता: संग्राम

स्वयं सेवी संस्था संग्राम डोमचाच प्रखण्ड के सुदूरवर्ती पंचायत मसनोडीह के जियेरायडीह गाव के आदिवासी समुदाय के बच्चों को गुण्वत्तापूर्ण प्राथमिक शिक्षा देने के उद्देश्य से सन 2011 से कार्य कर रही है। इसके लिए आम जनों से सहयोग की अपेक्षा कर संस्था द्वारा लगातार उक्त गाव में नई नई पहल की जा रही है। 2011 में जब संस्था गाव में गई थी तो वहा के सभी बच्चे जंगल में लकडी लाने   शिकार करने जाया करते थे कोई भी बच्चा स्कुल नही जाता था। स्थिती यह थी कि उस स्कुल में दुसरे गाव के बच्चे पढने आया करते थे। गाव के सभी लोग शराब पीने में व्यस्त रहते थे। दिन भर की कमाई शराब पर खर्च करते थे। गाव के कई चापाकल खराब पडा रहता था। इस परिस्थिती को देखने के लिए क्लीक करें https://www.youtube.com/watch?v=fpBsBXLCaSg  गाव की स्थिति पर अध्ययन करने के बाद संस्था ने वहा के मामले पर जिला प्रशासन आला अधिकारी को लिख कर मामले में कार्यवाही करने की अपील की और उक्त आवेदन पर कार्यवाही हुई और उस गाव से शराब बिकना बंद हो गया। उस गाव में जन सहयोग से कपडा वितरण कार्यक्रम का आयोजन कर बच्चों से सम्बंध स्थापित करने में संस्था को सफलता मिली। कार्यक्रम देखने के लिए क्लीक करें  https://www.youtube.com/watch?v=noWso9lSDm4 फिर वहा  के बच्चों से गहरे सम्बंध बनाने के लिए उनके बीच जा कर तरह तरह के खेल खेल कर उन्हे बापस में जोडा गया। स्थिती यह रहा कि बच्चों का जुडाव हमारे साथ हुआ। और अब हमारी शिक्षा की यात्रा यहा से शुरु होती है। हम वर्तमान में उन बच्चों के साथ लगातार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सम्पर्क कोशिश में है। जिस कडी को आगे बढाने में हमें आपका सहयोग प्रार्थनिय है।

इसी कडी में क्षेत्र के थाई बाक्सिंग एसोशिएशन आफ झारखण्ड के अध्यक्ष संजय कुमार ने उन बच्चों को समाज के मुख्य धारा की ओर अग्रसर होते देख उन्हे प्रोत्साहित करने हेतु फुटबाल अपनी ओर से देते हुए उन्हे कराटे बाक्सिंग सिखा कर राज्य स्तर के प्रतियोगिता में सामिल करने की बात कही है।
इस कडी को और बेहतर करने कडी का हिस्सा बनने में हम आशा रखते है कि आपका सहयोग हमें प्राप्त होता रहेगा। आगे बने रहने के लिए sangramjharkhand.blogspot.com  पर देखे। आपके सुझाव सदा आमंत्रित है। हमारा पताः-
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सम्पर्कः- संग्राम  बाजार रोड, डोमचाच, कोडरमा झारखण्ड-825418 सम्पर्कः 09934520602

ईमेंल sangram.jharkhand05@gmail.com  ब्लाग   sangramjharkhand.blogspot.com

No comments:

Post a Comment